Kamini Kaushal

दिलीप कुमार को कामिनी कौशल की खूबसूरती और रोमांटिक अदाकारी से प्यार हो गया।
कामिनी कौशल गुजरे जमाने की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने न सिर्फ फिल्मों में अभिनय किया बल्कि हिंदी सिनेमा में अभिनेत्रियों की छवि भी बदल दी। दिलीप कुमार को उनकी खूबसूरती और रोमांटिक अदाकारी से प्यार हो गया। हिंदी सिनेमा के महान कलाकारों में से एक के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले दिलीप कुमार भी कामिनी के आकर्षण से बच नहीं सके।

कामिनी कौशल न सिर्फ अपनी फिल्मों से बल्कि दिलीप कुमार के पहले प्यार के तौर पर भी मशहूर हुईं। 1948 में फिल्म 'शहीद' की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच प्यार पनपा। हालांकि कामिनी पहले से शादीशुदा थीं लेकिन इसके बावजूद दोनों ने एक-दूसरे को डेट किया। कामिनी ने अपने जीजा से शादी की ताकि वह अपनी बहन के बच्चों की देखभाल कर सके। इस वजह से कामिनी के लिए यह रिश्ता तोड़ना संभव नहीं था और उन्होंने दिलीप कुमार से अलग होने का फैसला कर लिया।

कामिनी कौशल का जन्म 16 जनवरी 1927 को लाहौर के एक संपन्न परिवार में हुआ था। उनका असली नाम उमा कश्यप है। उनके पिता शिवराम कश्यप एक प्रोफेसर थे, जिन्हें कृषि और वनस्पति विज्ञान में उनके योगदान के लिए 'वनस्पति विज्ञान के जनक' के रूप में जाना जाता था। उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में बीए किया। और घुड़सवारी, भरतनाट्यम और पेंटिंग जैसे शौक भी अपनाए।

उमा का कामिनी बनने का सफर 1946 में चेतन आनंद की फिल्म 'नीचा नगर' से शुरू हुआ। फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन पाम अवार्ड जीता। कामिनी ने दिलीप कुमार, राज कपूर जैसे दिग्गज सितारों के साथ स्क्रीन शेयर की थी. आज कामिनी कौशल बॉलीवुड की सबसे उम्रदराज अभिनेत्रियों में से एक हैं और वह आज अपना 94वां जन्मदिन मना रही हैं। उनके जीवन की दिलचस्प कहानियां हमें प्रेरणा देती हैं और उनका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.