Nutan

बेहद खूबसूरत और बेहद दमदार अभिनेत्री। अपनी मुस्कान से उन्होंने कई लोगों को अपना दीवाना बनाया। अपनी सादगी से उन्होंने सभी का दिल जीता। और अपनी अदाओं से उन्होंने कई लड़कियों को प्रेरित किया। उनकी एक्टिंग के क्या कहने। एक तरफ उन्होंने पारंपरिक भारतीय महिला का किरदार बहुत मजबूती से निभाया है। वहीं दूसरी तरफ उन्होंने आधुनिक भारतीय लड़की के किरदारों के साथ भी न्याय किया।
नूतन का प्रारंभिक जीवन

नूतन का जन्म 24 जून 1936 को हुआ था। उनके पिता कुमारसेन समर्थ कवि और निर्देशक थे। उनकी मां शोभना समर्थ एक मशहूर अभिनेत्री थीं और अपने चालीसवें दशक में भी काफी सक्रिय थीं। शोभना समर्थ के चार बच्चे थे। तीन बेटियां नूतन, तनुजा, चतुरा और बेटा जयदीप। नूतन सबसे बड़ी थीं। मां शोभना की तरह नूतन ने भी बैंगलोर के बाल्डविन्स हाई स्कूल से पढ़ाई की।

नूतन गायिका बनना चाहती थीं

तैराकी में नया हुनर ​​था। वह घोड़ों की सवारी करती थीं। उन्हें कार चलाने का शौक था और बैडमिंटन खेलना बहुत पसंद था। नूतन को संगीत का भी बहुत शौक था और उन्होंने मशहूर संगीतकार पंडित जगन्नाथ प्रसाद से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली थी। नूतन गायिका बनना चाहती थीं. लेकिन उनकी आवाज़ बहुत पतली थी. इसलिए उन्हें फ़िल्मों में पार्श्व गायिका बनने का सपना छोड़ना पड़ा. हालांकि, वो स्टेज शो में गाती थीं. नूतन की पहली फ़िल्म नूतन ने फ़िल्मों के लिए खुद को तैयार करना शुरू कर दिया था. वैसे भी नूतन बचपन से ही स्टेज पर परफ़ॉर्म कर रही थीं. ढाई साल की उम्र में नूतन ने मुंबई के ताज महल होटल में अपनी पहली परफ़ॉर्मेंस दी. नूतन ने भारतीय शास्त्रीय नृत्य की भी ट्रेनिंग ली थी, इसलिए वो अक्सर नृत्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेती थीं और छोटी उम्र से ही नूतन मशहूर हो गईं. 1941 वो साल था जब नूतन ने अपने जीवन का पहला ऑटोग्राफ़ साइन किया. नूतन को फ़िल्मों में पहला ब्रेक आठ साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार मिला. फ़िल्म थी नाल दमयंती और ये फ़िल्म 1945 में रिलीज़ हुई थी. दिलचस्प बात ये है कि इस फ़िल्म को उनके पिता कुमारसेन समर्थ ने प्रोड्यूस किया था. ये आधिकारिक तौर पर नूतन की पहली फ़िल्म थी नूतन ने आधिकारिक तौर पर 1950 में हमारी बेटी से फ़िल्मों में डेब्यू किया. इस समय नूतन की उम्र सिर्फ़ 15 साल थी. इस फिल्म का निर्माण उनकी मां शोभना समर्थ ने किया था और संयोग से उन्होंने ही इस फिल्म का निर्देशन भी किया था। शोभना समर्थ ने नूतन को प्रशिक्षित करने के लिए बहुत मेहनत की थी। साथ ही इस फिल्म में महान अभिनेता मोतीलाल भी थे।

उन्होंने नूतन को अभिनय के कई टिप्स भी दिए। शोभना समर्थ की उम्मीद के मुताबिक यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई। लेकिन लोगों ने नूतन के अभिनय को जरूर देखा और पसंद किया। नूतन को फिल्मों के ऑफर मिलने लगे और जल्द ही उनके पास इतना काम आ गया जिसकी कल्पना उनकी मां शोभना समर्थ भी नहीं कर सकती थीं।

जब नूतन अपनी ही फिल्म नहीं देख पाईं
नूतन की दूसरी फिल्म नगीना 1951 में रिलीज हुई थी, जो एक मिस्ट्री ड्रामा थी। उसी साल उन्होंने हम लोग नाम की एक और फिल्म में काम किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि नूतन के माता-पिता ने खुद नूतन को फिल्म रिलीज होने पर देखने की इजाजत नहीं दी थी। क्योंकि उस समय नूतन की उम्र महज 16 साल थी और फिल्म को सेंसर बोर्ड ने एडल्ट सर्टिफिकेट दिया था।

यह इच्छा पूरी नहीं हुई
1952 में नूतन हंगामा में नज़र आईं. 1953 में वे मलिक में नज़र आईं. 1954 में उन्होंने शबाब में काम किया. इन सभी फ़िल्मों में दर्शकों ने नूतन के काम को पसंद किया. नूतन ने अपने समय के हर बड़े स्टार के साथ काम किया. चाहे वो राज कपूर हों या देव आनंद. शम्मी कपूर हों या राजेंद्र कुमार. लेकिन दिलीप कुमार के साथ काम करने की उनकी इच्छा पूरी नहीं हुई. कहा जाता है कि उन्हें शुकवा नाम की फ़िल्म में दिलीप कुमार के साथ कास्ट किया गया था. फ़िल्म की शूटिंग भी शुरू हो गई थी. लेकिन किसी वजह से फ़िल्म पूरी नहीं हो पाई और नूतन की इच्छा अधूरी रह गई.

जब नूतन मिस इंडिया बनीं

नूतन ने अभिनय की दुनिया में अच्छा मुकाम हासिल कर लिया था. लेकिन अभी और काम करना बाकी था. 1952 में नूतन अपनी मां के साथ छुट्टियां मनाने मसूरी गईं. इस समय मसूरी में सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था और नूतन ने भी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और संयोग से उन्होंने प्रतियोगिता जीत ली. नूतन को मिस मसूरी का खिताब मिला. उसी साल उन्होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया और संयोग से उसे जीत भी लिया। हालांकि, अपने दुबले-पतले शरीर के कारण उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

बिमल रॉय के साथ होने से उनकी किस्मत बदल गई
पेइंग गेस्ट और तेरे घर के सामने जैसी फिल्मों में देव आनंद साहब के साथ उनकी जोड़ी हिट रही, जबकि राज कपूर साहब के साथ भी उनकी जोड़ी हिट रही।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.