Shashi kala from servant to actress

बॉलीवुड की वो खूबसूरत हीरोइन, जो पहले थी नौकरानी, ​​फिर 69 साल तक पर्दे पर किया राज, अपनी पहली फिल्म से कमाए थे 25 रुपये
जब नौकरानी बनी एक्ट्रेस: ​​आज सभी बड़े सितारे एक फिल्म से 100 करोड़ रुपये आसानी से कमा लेते हैं और हीरोइन को उसी हिसाब से मेहनताना मिलता है। हीरोइन चाहे कितनी भी बड़ी क्यों न हो, उसकी सैलरी हमेशा हीरो से कई गुना कम होती है और ऐसा आज से नहीं बल्कि पहले से ही होता आ रहा है। हाल ही में रवीना टंडन ने भी खुलासा किया कि 90 के दशक में एक एक्ट्रेस को 15 फिल्मों के बाद हीरो जितना वेतन मिलता था। बहरहाल, यहां हम एक ऐसी हीरोइन की बात कर रहे हैं जिनकी पहली फिल्म की सैलरी महज 25 रुपये थी।

दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं 1970 के दशक की हिट एक्ट्रेस शशिकला की जिन्होंने लंबे समय तक पर्दे पर राज किया। उन्होंने लगभग 100 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया और फिल्म इंडस्ट्री में उनका संघर्ष काफी लंबा रहा।

शशि का पूरा नाम शशिकला जावलकर था और वह एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। शशिकला का जीवन भी कठिनाइयों से भरा रहा और उन्होंने फिल्मों में नायिकाओं के साथ-साथ नकारात्मक किरदार भी निभाए। कहा जाता है कि एक्ट्रेस बनने से पहले शशिकला को लोगों के घरों में नौकरानी का काम करना पड़ा और काफी संघर्षों के बाद उन्हें फिल्मों में काम मिला.
आपको बता दें कि शशिकला एक अमीर परिवार से थीं और उनके पिता एक बड़े बिजनेसमैन थे। लेकिन बाद में उनके परिवार के साथ कुछ ऐसा हुआ कि वह सचमुच फर्श पर गिर गईं। शशिकला ने एक इंटरव्यू में कहा, 'मेरे पिता अपनी सारी कमाई अपने छोटे भाई को भेजते थे जो लंदन में पढ़ रहा था। हम छह भाई-बहन थे और हमारे पिता दूसरों की तुलना में हमारे भाइयों की जरूरतों का अधिक ध्यान रखते थे। लेकिन एक समय ऐसा आया जब उनके छोटे भाई को बहुत अच्छी नौकरी मिल गई। लेकिन फिर उन्होंने हमारे परिवार को पीछे छोड़ दिया।'

इसलिए बाद में उनके पिता दिवालिया हो गए और उस समय वह बहुत कठिन समय से गुजर रहे थे। फिर उन लोगों को करीब 8 दिनों तक खाना भी नहीं मिला. इस बीच हर कोई इंतज़ार कर रहा था कि कोई हमें अपने घर खाने के लिए बुलाएगा।
शशिकला को नृत्य, गायन और अभिनय का शौक था। फिर उन्होंने इस तरह अपना गुजारा किया और सोलापुर जिले के कई शहरों में स्टेज शो करके सभी का दिल जीत लिया। उस वक्त शशिकला महज 5 साल की थीं. फिर एक समय ऐसा आया जब शशिकला के पिता गरीब हो गए और दो वक्त की रोटी कमाना मुश्किल हो गया. बाद में शशिकला के पिता परिवार को मुंबई ले आए।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.