Madhubala

‘‘Madhubala was sad when Dilip Kumar got married" - according to Madhur Bhushan (Sister of Madhubala)
’‘आपा को पहली बार प्रेमनाथ से प्यार हुआ।  रिश्ता छह महीने तक चला।  यह धर्म के आधार पर टूट गया।  उसने उससे धर्म परिवर्तन करने को कहा तो उसने मना कर दिया।  अगला रिश्ता दिलीप कुमार के साथ था।  वह तराना के सेट पर भाईजान (दिलीप कुमार) से मिलीं।  बाद में उन्होंने संगदिल, अमर और मुगल-ए-आजम में काम किया।  यह नौ साल लंबा अफेयर था।  उन्होंने सगाई भी कर ली।  उनकी आपा आई थी, चुन्नी लेकर (उनकी बहन प्रथा के अनुसार चुन्नी लेकर आई थी)।  भाईजान भी पठान थे।  रिपोर्ट्स के विपरीत, मेरे पिता ने कभी भी उसे शादी करने से नहीं रोका।  हमारे पास पहले से ही पर्याप्त पैसा था और आर्थिक रूप से सुरक्षित थे।  आपा और भाईजान एक दूसरे के लिए बने हुए लग रहे थे।  वह अक्सर घर आया करते था।  उसने मुझे मेरी स्कूल यूनिफॉर्म में भी देखा है।  वे हम बच्चों का आदर करते थे और हमें 'आप' कहकर संबोधित करते थे।  दोनों ड्राइव पर जाते या फिर कमरे में बैठकर बातें करते।  ’‘50 के दशक के मध्य में नया दौर के दौरान कोर्ट केस के चलते दिलीप कुमार से ब्रेकअप हुआ।  यूनिट को ग्वालियर में कहीं शूटिंग करनी थी।  इसी स्थान पर एक अन्य फिल्म जबीन जलील की शूटिंग के दौरान भीड़ ने महिलाओं पर हमला किया था और उनके कपड़े तक फाड़ डाले थे।  मेरे पिता सावधान थे और उन्होंने केवल स्थान बदलने के लिए कहा।  ऐसा नहीं है कि उसने उसे बाहर नहीं जाने दिया।  आपा ने इससे पहले महाबलेश्वर, हैदराबाद और अन्य जगहों पर शूटिंग की थी।  भाईजान ने अदालत में मेरे पिता को 'तानाशाह' कहा और चोपड़ा परिवार (दिवंगत बीआर चोपड़ा निर्देशक थे) का पक्ष लिया।  दरारे पड़ गई, रिश्ते टूट गए।'  तुम्हारे प्यार के साथ)?' भाईजान इतना ही कह सकते थे कि चलो ठिकाना बदल लेते हैं।  या तटस्थ रहे।  आपा उन दिनों बहुत रोती थीं।  फोन पर बातचीत कर सुलह कराने की कोशिश की।  वह कहता रहा, 'अपने पिता को छोड़ दो और मैं तुमसे शादी करूंगा'।  वह कहती थी, 'मैं तुमसे शादी करूंगी लेकिन बस घर आ जाओ, सॉरी बोलो और उसे गले लगा लो'।  यह जिद (अहंकार) था जिसने उनके प्यार को नष्ट कर दिया।  लेकिन मेरे पिता ने कभी उनसे सगाई तोड़ने के लिए नहीं कहा और न ही कभी उनसे माफी की मांग की।

’‘रिबाउंड पर आपा किशोर कुमार के साथ जुड़ गईं, जो रूमा देवी गुहा ठाकुरता (अभिनेता-गायक) के साथ तलाक के दौर से गुजर रहे थे।  किस चीज ने उन्हें किशोर के प्रति आकर्षित किया?  शायद यह उसका गायन था या शायद उसे हंसाने की क्षमता।  चलती का नाम गाड़ी और हाफ टिकट के जरिए उनका प्रेम प्रसंग तीन साल तक चला।  उन्होंने 1960 में शादी की, जब वह 27 साल की थीं। शादी के बाद वे लंदन चले गए जहां डॉक्टर ने उन्हें बताया कि उनके पास रहने के लिए केवल दो साल हैं।  उसके बाद किशोर ने उसे यह कहकर हमारे घर छोड़ दिया, 'मैं उसकी देखभाल नहीं कर सकता।  मैं अक्सर बाहर रहता हूं'।  लेकिन वह उसके साथ रहना चाहती थी।  हालांकि वह दो महीने में एक बार उनसे मिलने जरूर आते हैं।  शायद वह खुद को उससे अलग करना चाहता था ताकि अंतिम अलगाव को चोट न पहुंचे।  लेकिन जैसा कि रिपोर्ट किया गया था, उसने कभी भी उसके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया।  उन्होंने उसके इलाज का खर्च उठाया।  वे नौ साल तक शादी में रहे।  ''उनके दिल में छेद (वेंट्रिकुलर सेप्टल डिफेक्ट) का पता तब चला जब वह मद्रास 1954 में एसएस वासन की चालक की शूटिंग कर रही थीं। उन्हें खून की उल्टी हुई थी।  उन्हें तीन महीने के लिए बेड रेस्ट की सलाह दी गई थी लेकिन उन्होंने काम करना जारी रखा क्योंकि उनकी फिल्मों को नुकसान होगा।  मुग़ल-ए-आज़म की शूटिंग के दौरान उन्हें जंजीरों से बांधकर उनके साथ घूमना पड़ा।  वह तनावपूर्ण था।  दिन के अंत तक उसके हाथ नीले पड़ जाएंगे।  वह यह कहते हुए खाना भी मना कर देती थीं कि जेल के दृश्यों के लिए उन्हें पीड़ा और थकान का सामना करना पड़ रहा है।  ब्रेकअप के बाद उनके और भाईजान (हिंदी सिनेमा में सबसे रोमांटिक माने जाने वाले) के बीच 'पंख वाला सीन' शूट किया गया था।  ’‘उसकी बीमारी के कारण, उसका शरीर अतिरिक्त रक्त का उत्पादन करेगा।  तो यह नाक और मुंह से छलक जाएगा।  डॉक्टर घर आता और खून की बोतलें निकालता।  वह फेफड़े के फुफ्फुसीय दबाव से भी पीड़ित थी।  उसे हर समय खांसी रहती थी।  हर चार से पांच घंटे में उसे ऑक्सीजन देनी पड़ती थी नहीं तो सांस फूल जाती थी।  वह नौ साल तक बिस्तर तक ही सीमित रही और उसे सिर्फ हड्डियों और त्वचा तक सीमित कर दिया गया।  वह रोती रहती, 'मुझे जिंदा रहना है, मुझे मरना नहीं है, डॉक्टर कब इलाज निकालेंगे'।

’‘उसके आखिरी दिनों में, मैं चिकन पॉक्स से पीड़ित थी और इसलिए मुझे उससे दूर रहने की सलाह दी गई थी।  लेकिन जब डॉक्टर ने कहा कि वह डूब रही है,
 मैं उसे देखने के लिए दौड़ पड़ी।  लेकिन उनका निधन हो गया था (23 फरवरी, 1969)।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.