Liliyan

अगर आपने बिमर रॉय की फिल्म अपराधी कौन(1957) देखी होगी तो इस चेहरे से आप बहुत अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। ये हैं लिलियन। पूरा नाम है लिलियन इज़रा। 
      बॉम्बे में रहने वाले एक संपन्न यहूदी परिवार में जन्मी लिलियन यूं तो बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थी। लेकिन पढ़ाई करना इन्हे पसंद नहीं था। छह भाई-बहनों में लिलियन सबसे बड़ी थी। लिलियन को अंग्रेजी फिल्में देखना बहुत पसंद था। और अंग्रेजी फिल्मों के प्रति इनकी दीवानगी ने ही इन्हें फिल्मी दुनिया तक पहुंचाया।

लिलियन की एक दोस्त ने फिल्मों में बतौर एक्स्ट्रा कलाकार काम करना शुरू किया। एक दिन वो लिलियन को अपने साथ मोहन स्टूडियो ले गई। लिलियन ने ही फिल्मों की शूटिंग देखने की ख्वाहिश ज़ाहिर की थी। उस वक्त बिमल रॉय मोहन स्टूडियो में यहूदी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। लिलियन दिखने में अच्छी-खासी लंबी और खूबसूरत थी। बिमल रॉय की नज़र जब इन पर पड़ी तो उन्होंने इनसे मेकअप लेने को कहा। बिमल दा ने सोचा कि शायद ये लड़की भी एक्सट्रा कलाकार बनने के इरादे से आई होगी।

लिलियन ने भी मेकअप लिया और एक्स्ट्रा कलाकारों के साथ खड़ी हो गई। ये सोचकर कि चलो एक दिन के लिए ऐसा भी सही। अगले दिन बिमल रॉय उस दृश्य की रश फुटेज देख रहे थे जिसमें लिलियन को फिल्माया गया था। लिलियन को उस फुटेज में देखकर बिमल दा इनसे बड़े प्रभावित हुए। उन्होंने वो सारी फुटेज फेंकी और लिलियन की दोस्त से कहा कि उस लड़की को बुलाकर लाओ। लिलियन जब बिमल दा से मिलने आई तो उन्होंने लिलियन को अपराधी कौन में एक अहम रोल ऑफर कर दिया।

रोल बड़ा था। लिलियन को फिल्म में वैंप बनना था। माला सिन्हा हीरोइन थी। लिलियन ने हामी भर दी। मगर जब उनके पिता को पता चला कि वो फिल्मों में काम करने जा रही हैं तो वो बड़े दुखी हुए। वो नहीं चाहते थे कि लिलियन फिल्म लाइन में जाएं। उन्होंने कह दिया कि चाहे कुछ भी हो जाए, लिलियन फिल्मों में काम नहीं करेगी। उस वक्त लिलियन की मां इनके सपोर्ट में आगे आई। और उन्होंने इनके पिता को मनाया। आखिरकार लिलियन के पिता भी मान गए। और इस तरह लिलियन का फिल्मी सफर शुरू हो गया।

चूंकि लिलियन के बारे में बहुत ज़्यादा जानकारी नहीं है तो ये कह पाना मुश्किल है कि लिलियन के फिल्मी सफर का बाद में क्या हुआ। उनकी कुछ फिल्मों की जानकारी मुझे ज़रूर मिली। वो फिल्में हैं जेलर(1958), ब्लैक कैट(1959), गेस्ट हाउस(1959), पुलिस डिटेक्टिव(1960) और रुस्तम सोहराब(1967)। लिलियन ने माइकल जैकब नामक शख्स से शादी की थी। कुछ लोग कहते हैं कि शादी के बाद लिलियन अपने पति संग इज़रायल चली गई थी। जबकी कुछ कहते हैं कि लिलियन अमेरिका शिफ्ट हो गई थी। लिलियन के बारे में फिलहाल और कुछ नहीं पता चल सका। इसलिए हम नहीं कह सकते कि लिलियन अभी ज़िंदा भी हैं कि नहीं। लेकिन अगर लिलियन ज़िंदा हैं तो किस्सा टीवी प्रार्थना करेगा कि लिलियन स्वस्थ रहें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.